मुंबई। अगर आप भारतीय रेल में सफर कर रहे है और कोच, शौचालय और सीट की गंदगी से परेशान है तो अब आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है। पश्चिम रेलवे द्वारा ट्रेनों में सफाई व्यवस्था को बनाये रखने और उसे उच्च स्तर पर ले जाने के लिए नई पहल को लागू किया है। इसके अंतर्गत पश्चिम रेलवे द्वारा ऑन बोर्ड हाउस कीपिंग सर्विसेस वाली ट्रेनों के यात्रियों के लिए चलती ट्रेन में सफाई की मांग करने पर एसएमएस आधारित प्रणाली लागू की है, जिससे कि यात्री चलती ट्रेन में अपने कोच अथवा सीट पर सफाई करवा सकता है। अपनी सफाई व्यवस्था के लिए पहले भी पश्चिम रेलवे जागरूक रहा है और इसके लिए उसके अवार्ड भी मिल चुके हैं। 2014-15 के लिए पश्चिम रेलवे को रेलवे बोर्ड की प्रतिष्ठित ट्रेन स्वच्छता अवार्ड प्राप्त करने का गौरव हासिल हुआ है, जो ट्रेनों की साफ-सफाई के उच्चतर स्तर को बनाये रखने के लिए प्रदान की जाती है। अब पश्चिम रेलवे ने सफाई व्यवस्था को लेकर नया कदम उठाया है, जिसके अंतर्गत 23 ट्रेनों में ऑन बोर्ड हाउस कीपिंग सर्विसेस उपलब्ध कराई गई हैं। इनमें राजधानी समूह की ट्रेनें, ओखा एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, पश्चिम एक्सप्रेस, अवध एक्सप्रेस एवं महाराष्ट्र सम्पर्क क्रांति एक्सप्रेस शामिल हैं। इस योजना में शामिल करने के लिए 29 अतिरिक्त ट्रेनों की पहचान कर ली गई है। इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्री कोच और सीटों की सफाई के करवाने के लिए मोबाइल नंबर 9004449990 पर ‘Clean’ लिख कर अपना पीएनआर नंबर के साथ मैसेज कर सकते हैं। इस एसएमएस के मिलते ही ट्रेन में मौजूद ऑनबोर्ड हाउस कीपिंग सर्विसेस के सफाई कर्मियों को अलर्ट मिलेगा, जिससे कि वे संबंधित पैसेंजर से संपर्क कर सफाई कार्य पूरा करेंगे।