TRAI ने टेलिकॉम कंपनियों को दिए निर्देश, पर्याप्त बैलेंस होने पर बंद न करें कनेक्शन

रिपोर्ट: मुकेश मिश्र

शंखनाद डेस्क :भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने ग्राहकों की शिकायत पर टेलिकॉम कंपनियों को लताड़ लगाई है। इन टेलिकॉम कंपनियों ने ग्राहकों के खाते में बैलेंस होने के बावजूद अनिवार्य रिचार्ज करने के लिए मैसेज भेजा है। इस बात पर ग्राहकों ने ट्राई में शिकायत की है। प्राधिकरण ने ग्राहकों की शिकायत सुनकर टेलिकॉम कंपनियों से कहा कि ऐसे ग्राहक जिनके खाते में पर्याप्त राशि उपलब्ध है उनका कनेक्शन मासिक अवधि बीतने के तुरंत बाद बंद नहीं करें।

भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने अपने यूजर्स को एसएमएस भेजकर बता रहे हैं कि सेवा जारी रखने के लिए ‘अनिवार्य तौर पर रिचार्ज कराना होगा। ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने संवाददाताओं से कहा, टैरिफ और प्लान को लेकर हम आम तौर पर हस्तक्षेप नहीं करते हैं। लेकिन खाते में पर्याप्त राशि होने के बावजूद अगर लोगों से कहा जा रहा है कि उनकी सेवाएं काट दी जाएंगी तो ये सही नहीं है।” उन्होंने कहा कि इस संबंध में सेवा प्रदाताओं को मंगलवार को दिशा-निर्देश जारी कर दिये गए हैं।

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से भारतीय एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के प्रीपेड ग्राहकों को इन कंपनियों की तरफ से एक मेसेज आ रहा है। इस मेसेज में ग्राहकों से कहा जा रहा है कि कंपनी की सेवाओं को चालू रखने के लिए उन्हें (एक तय समय में) रिचार्ज करना होगा। मेसेज मिलने के बाद कई ग्राहकों ने शिकायत करते हुए कहा कि उनके अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस होने के बाद भी उन्हें ऐसा मेसेज मिला है।


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